4 Factors to Consider When Buying The Best Smartphone In Hindi

दोस्तों अगर आप एक स्मार्ट फ़ोन खरीदने के लिए धुड रही हो. एक अच्छा स्मार्ट फ़ोन को चयन नहीं कर पा रही हो तो फिर इश आर्टिकल को आखिर तक पड़ते रहीए. इश आर्टिकल में आपको एसे ५ तरीका बताऊंगा जिसको आप लोग अपने ध्यान में रखते हुए आप एक अच्छा और बेहेतरीन स्मार्ट पाने को खरीद सकते हो.

एक मोबाइल को खरोदने से पहेले आपको क्या क्या चीजो का जरुरत है और आप किस काम के लिए एक फ़ोन को खरीदना चाहती हो तो आपको सबसे पहेले ध्यान में रख के खरीदना होगा. अगर आप आपकी जरुरत के अनुसार एक बेस्ट फ़ोन को नहीं खरीदते हो तो फिर आगे जेक आपको बहत समस्या का सामना करना पड़ेगा. चलिए दोस्तों सुरु करते है और अछे से जान लेते है.

4 Factors to Consider When Buying The Best Smartphone

आपको में ४ फैक्टर्स बटन से पहेले आप तय कर दीजिए आपको किस चीज के लिए एक बेस्ट स्मार्ट फ़ोन को खरीद रही हो. दोस्तों अगर आप तय करदेते हो तो फिर आप लोग एक बेहेतरीन स्मर्त्फोने को खरीद पाओंगे.

ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रोसेसर

सबसे पहेले आप विचार करें कि किस प्रकार का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आपकी आवश्यकताओं के पूरा कर सकती है. आज की समय पे सभी स्मार्ट फ़ोन के अन्दर लेटेस्ट एंड्राइड वर्शन १० मिल जाता है और अभी गूगल कुछ ही महीनो के अन्दर अपना नया वर्शन ११ लांच करने जा रहा है. अगर अप आपकी आबस्यक के अनुसार एंड्राइड १० या फिर ९ वाला स्मार्ट फ़ोन लेते हो तो फिर आप सभी आपस और गेम्स को हैंडल अछे से कर पाओगे.

उसके बाद आता है प्रोसेसर. दोस्तों अगर आपकी स्मर्त्फोने का प्रोसेसर अच्छा नहीं है तो फिर आपकी मोबाइल का एंड्राइड वर्शन जितना भी हो जाए. बो अछे से काम नहीं करेगा. जब आप एक स्मार्ट फ़ोन खरीद ने के लिए मार्किट में जाते हो तो फिर उसी समय मार्किट में जो लेटेस्ट प्रोसेसर चल रही हो उस मोबाइल को खरीद लीजिए. क्न्यु की बो प्रोसेसर उस समय के अप्प्स और गेम्स को रनिंग करने के लिए बहत बढ़िया है.

जैसे समय आगे बढता जाएगा बो प्रोसेसर भी पुराने होने लगेगा और अछे से चल नहीं पाएगा. तो हमेशा जब आप एक स्मर्त्फोने खरीदते हो एक लेटेस्ट वाला ख़रीदे ताकि आपको आने वाले अगले १ या २ साल के अन्दर कोईभी प्रोब्लेम्स ना आ पाए.

कोनसा डिस्प्ले चाहिए?

जब स्क्रीन आकार की बात आती है, तो प्रवृत्ति बाजार अनेक प्रकार की डिस्प्ले वर्तमान मार्किट में उपलब्ध है. स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, उतना ही अच्छा लगने के साथ और तस्वीर और वीडियो देखने का अनुभव बेहतर होगा. ४.५ इंच से ६.५ इंच वाले फ़ोन बाज़ार में अवेलेबल है.

डिस्प्ले साइज़ के अनुसार आज कल बहत वेरिटी के डिस्प्ले मर्त्केट में मिल जाता है. जेसेकी आईपीएस, सुपर अम्लोड़, नार्मल अमोलेड, एचडी डिस्प्ले. आपको आज कल के स्मार्ट फ़ोन में कम कीमत के अन्दर सुपर अमोलेड डिस्प्ले मिल जाता है.

सुपर अमोलेड और नार्मल अमोलेड डिस्प्ले में आप लोग छे से विडियो, गेम्स और बहत सारे काम को अछे से और देखने में सुन्दर लगता है. उसके बाद आता है स्क्रीन रिफ्लेक्स यानिकी जब आप आपकी फ़ोन को टच करते हो. सरल भाषा से समझे तो एय ३ प्रकार के होते है, एक ६० एफपीएस, ९० एफपीएस, और १२० एफपीएस.

जिश स्मर्त्फोने में ६० एफपीएस डिस्प्ले होगा उस फ़ोन का टच रेस्पोंसे थोडा धीमा होगा और जिस फ़ोन में ९० एफपीएस होगा उस में ज्यादा होगा टच रेस्पोंसे और आखिर में १२० एफपीएस सबसे बेहेरातारिन है टच रेस्पोंसे. इसका फ़ायदा बहत सरे है जेसेकी जब आप एक अप्प को खोलते हो तो ६० एफपीएस के मुकाबले में ९० एफपीएस ज्यदा फ़ास्ट ओपन होगा उअर गेम्स भी ओपन होगा.

Camera फ़ोन कैसे चुने?

दोस्तों आज कल ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्किट में बहत सारे मेगा पिक्सेल वाले स्मार्ट फ़ोन कम कीमत के अन्दर देखने में मिल जाता है. पर लोग एक अच्छा कैमरा वाला फ़ोन को खरीदने में बहत गलतिय कर देते है.

लोग हमेशा बो फ़ोन को खरीदते है जिसमे ज्यादा मेगा पिक्सेल वाला कैमरा हो. दोस्तों आपको में बता दू एक अच्छा कैमरा स्मार्ट फ़ोन चूसे करने के लिए मेगा पिक्सेल के साथ और भी बहत्सारे तथ्य का जानकारी होना चाहिए. जैसे कैमरा में कोनसा सेंसर इस्तेमाल किआ गया है या हीर सेंसर लेटेस्ट है या फिर नहीं और भी बहत सारे.

सबसे पहेले आपको कैमरा का सेंसर कोनसा इस्तेमाल हुआ है उसको देखना चाहिए क्न्यु की जब एक फोटो और विडियो तभी अच्छा इमेज कैप्चर कर पता है जब उसका सेंसर अच्छा हो और पिक्से; अच्छा हो. मेरे अनुभव से सोनी सेंसर सबसे अच्छा इमेज कैप्चर करने में सख्यम है अज की समय पे. अगर आप मार्किट में एक अच्छा फ़ोन खरीदना चाहती हो तो फिर सबसे पहेले उसका सोंसर, अपतुरे, लेंस साइज़, सपोर्ट मोड, इत्यादी देखना चाहिए.

लोकप्रिय स्मार्ट फ़ोन क्यू चुने?

दोस्तों आज कल इंडिया की ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्किट में बहत सरे स्मर्त्फोने कम कीमत के अन्दर मिलने लगे है और आगे जाकर इन सभी स्मार्टफ़ोन का कीमत घट जाने वाला है. लेकिन कुछ अछे स्मर्त्फोने ब्रांड अपने प्राइस को न घटाके उसी कीमत पर सेल करेंगे. क्यों की उनको ओभारोषा है अपने स्मर्त्फोने पर और सपोर्ट पर.

दोस्तों इंडिया में बहत सारे स्मर्त्फोने कम कीमत में मिल तो जाती है पर बो ब्रांड अपने स्मर्थोने में सिस्टम अपडेट और मंथली सिक्यूरिटी पैच अपडेट पुश नहीं देते है. जिसके कारन उसके स्मर्त्फोने धीमा होने लगता है और नया वर्शन वाले गेम्स और अप्प्स उस स्मर्त्फोनेस में ठीक से चल नहीं पते है.

दोस्तों जब आप लोग एक सर्त्फोने खरीद ते हो सबसे पहेले थोडा बहत सठिक रिसर्च कर लिए बो स्मर्त्फोने के बारेमे. क्या बो स्मर्त्फोने मंथली उप्दतेस देता है और अपने कस्टमर्स का ध्यान अछे से रखता है. यदि आपकी चुना हुआ स्मर्त्फोने अपनी कस्टमर्स का ध्यान रखता है तो फिर आप लोग बो फ़ोन को खरीद सकते है.

आखिर बात और कुछ जानकारी

मेरे प्यारे दोस्तों एक अच्छा स्मर्त्फोने खरीदने से पहेले आपके पाश कितना पैसा है और उसी पैसे के अन्दर कोनसा स्मर्त्फोनेस आते है. उन सभी स्मर्त्फोनेस का अछे से रिसर्च कीजिए और देखी कोनसा फ़ोन में लेटेस्ट कॉम्पोनेन्ट इस्तेमाल किआ गया है. यदि आपको एक एसा फ़ोन मिलता है जिसमे नया कॉम्पोनेन्ट इस्तेमाल किआ गया हो तो फिर अप उसी मोबाइल को खरीद सकते है.

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरा बताया हुआ कुछ जरुरी जानकारी पसंद आया होगा. यदि आपको पसंद आई या फिर कुछ प्रॉब्लम आई फ़ोन को खरीदने के लिए तो फिर आप मुझे बता सकते हो कमेंट के जरिए. में आप लोगो की जरुर मदत करूँगा. धन्यवाद

Leave a Comment