Blogspot.com Vs .Com Konsa Best Hai Aur Konsa Chune

Blogspot.com Vs .Com: नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है सिधार्थ, आपको स्वागत हूँ एक और नया पोस्ट में. आज हम बात करेंगे और जानेंगे Blogsport.com Vs .com में से कोनसा बेस्ट है और कोनसा चुने.

दोस्तों अगर आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन में और आप एक ब्लॉग सुरु करना चाहती हो या फिर अपना एक ब्रांड बनाना चाहती हो. लेकिन आप बहुत परेसान हो और समझ नहीं पा रही हो अपने ब्रांड को किसे बनाये एक डोमेन को ले कर.

कृपया इस पोस्ट को आखिर तक पड़ते रहिये आपको में बताऊंगा Blogsport.com Vs .com में से आपके ब्रांड के लिए कोनसा सही होगा और कोनसा गलत होगा. आपको पूरी तथ्य दूंगा. तो चलिए सुरु करते है.

.COM क्या है

.Com Domain एक Top-Level domain extension है. जैसे (example.com) इसमें example एक नाम है जो आप आपकी मर्जी से रख सकते हो और बाद में .com extension लगेगा तो आपकी डोमेन हाई क्वालिटी हो जाएगा. लेकिन आप कभी भी .कॉम को हटा नहीं सकते, बल्कि एक्साम्प्ले को हटा सकते हो.

इस extension का कोई subdomain नहीं है. अगर कोई कंपनी चाहता है subdomain बनाना तो फिर बो बना सकता है. आज कल बहुत सारे कंपनी ने अपना एक पर्सनल ब्रांड बनाने के लिए इस डोमेन का इस्तेमाल करते है.

अगर आप लोग इन्टरनेट पर एक ब्रांड बनाना चाहती हो तो फिर आपको एक Top-Level domain extension के तरफ जाना पड़ेगा. क्यों की आज कल सारे लोगको पता है .com एक्ष्तेन्तिओन के बारेमे और लोग आसानी से याद भी कर लेते है.

Blogspot.Com क्या है

Blogspot.Com एक sub domain है. जैसे (example.blogspot.com) वहां आप सिर्फ एक्साम्प्ले की जगह आपकी नाम और बिज़नस नाम दाल सकते हो और आप बिलकुल भी blogspot.com को बदल नहीं सकते हो.

इस डोमेन आपको ब्लॉगर की तरफ से बिलकुल फ्री में provide किया जा रहा है. अगर आप अपने लिए एक वेबसाइट या फिर एक ब्लॉग बनाना चाहती हो. तो फिर आपके लिए इस डोमेन बिलकुल सही है.

आप .com डोमेन में जो भी कुछ कर सकते हो, आप इस डोमेन में भी सब कुछ कर सटे हो. इसका बजह है सिर्फ गूगल. इस डोमेन को गूगल की तरफ से दिया गया है सभी नए डिजिटल मर्केटर को.

Blogsport.com Vs .com कोनसा चुने

Blogsport.com एक subdomain है. लेकिन इस extension गूगल की तरफ से हेतो आप सभी काम कर सकते हो. अगर आप अभी डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉग बनाना सिख रही हो तो फिर आपको .blogspot डोमेन की तरफ जाना चाहिए. क्यों इस एक्सटेंशन बिलकुल फ्री है.

अगर आपको पहेले से मालूम है एक ब्लॉग कैसे बनाया जाता है. तो आप अपना बिज़नस का ब्रांड बनाने क एली एक मिलता जुलता डोमेन नाम के साथ टॉप-लेवल डोमेन खरीद सकत हो. आगे जाकर आपको पूरा लाभ मिलेगा.

लेकिन आपको .com जैसे Top-Level domain extension में आपको खरीदने के लिए पैसा देना पड़ेगा. आपको एक ही बात बात देता हूँ अगर आपको एक बुसिंस सुरु करना है और उसके साथ आपको ब्लॉग्गिंग की ज्ञान है. तो फिर आप एक .com दोअमिन खरीद के अपना ब्रांड कर सकते हो. अन्यथा आप blogspot.com डोमेन के साथ जा सकते कुछ शिखने के लिए.

Blogging के लिए कोनसा सही है

दोस्तों आज भी बहुत सारे लोग है. जिनको पता नहीं blogging के लिए कोनसा प्लात्फ्रोम और कोनसा डोमेन सही है. दोस्तों अगर आप सुरु करना चाहती हो तो आप blogger.com के तरफ जा सकते हो. Blogger platform में आपको सब कुछ मिलता है जिसको आप इस्तेमाल कर सकते हो बिलकुल फ्री में.

आप गूगल पर रैंक कर सकते हो और अपने ब्लॉग और बिज़नस पर ट्रैफिक ला सकते हो. जिसे आपकी बिज़नस बड़ा होगा और आप पैसा कमा पाओगे.

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको में सफलता पुर्बक बता दिया हूँ Blogsport.com Vs .com क्या है और ब्लॉग्गिंग के कोनसा सही है. दुबारा आपको बता देता हूँ अगर आप आपकी बिज़नस और ब्लॉग बनाना चाहती हो और आप आगे जाकर उसे बड़ा बनाना चाहती हो. तो फिर आपको .com डोमेन ही खरीदना चाहिए. क्यों की इसे लोग आसानीसे याद कर सकते है.

दोस्तों आसा करत हूँ आपको मेरा बताया हुआ तथ्य को पढ़कर आपकी समझ में आया होगा. अगर आपको कोई सबाल है या फिर किसी चीज के बारेमे जानकारी चाहिए. आप मुझे कमेंट के जरिए बता सकते है. में आपकी मदत जरुर करूँगा. धन्यबाद.

Leave a Comment