DA, PA Kya Hota Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम हे सिधार्थ, आपको में स्वागत करता हूँ एक और नया आर्टिकल में. इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा DA और PA Kya Hota है और एय काम कैसे करता है. DA का मतलब Domain Authority हे और PA का मतलब Page Authority हे. सबसे पहेले DA और PA को Moz Bar पेश किआथा सबके सामने. इसको समझ ने के लिए १ से १०० तक गणित किया जाता है.

मतलब जिस वेबसाइट का DA और PA ज्यादा है. उस वेबसाइट को गूगल ज्यादा महत्य देता है क्न्यु की गूगल हमेशा इन जैसे वेबसाइट के ऊपर भरोषा करता है.

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट का DA (Domain Authority), PA (Page Authority) ५ या फिर १० से कम हे. तो फिर आपकी वेबसाइट गूगल का टॉप पेज में ज्यादा DA वाले वेबसाइट को अतिक्रम नहीं कर पाएगा और आपकी वेबसाइट google search results में निचे दिखेगा. जिसके कारन आपकी वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक नहीं ला पाओगे और आप लोग पैसा कमा भी नहीं पाओगे. अगर

DA और PA कैसे बढाए?

दोस्तों DA और PA को बढ़ाने के लिए आपको थोडा बहत महेनत करना पड़ेगा जिस निचे के ऊपर आपकी पूरा वेबसाइट है. DA और PA को बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहेले आपकी वेबसाइट का डोमेन नाम के ऊपर यानिकी होम पेज के ऊपर बड़े बड़े वेबसाइट से backlink बनाना होगा. तभी जाकर आपकी वेबसाइट का DA और PA बहत कम समय के अन्दर बढ़ पायेगा.

EXAMPLE: अगर आप लोग ८० से ज्यादा DA वाले वेबसाइट से सिर्फ ३ बार अपनी मैं वेबसाइट होने पेज में लेते हो तो आपकी DA १ या फिर २ हो जायेगा. एय मेरा पर्सनल अनुभव से बताया हूँ आपको. दोस्तों अगर आप लोग आपकी वेबसाइट को google adsense से approval करना चाहते हो तो फिर क्लिक करे.

Backlinks कैसे बनाये?

दोस्तों backlinks बनाने से पहेले आपको बहत सारे चीजों का ध्यान देना होगा. जेसेकी आपको पहेले देखना होगा की जिस वेबसाइट से Backlink लेते हो उस वेबसाइट का DA २० से ज्यादा और PA २० से ज्यादा होना चाहिए और इसके साथ Spam Score १% या फिर २% से कम होना चाहिए. तभी जाकर आपका वेबसाइट के ऊपर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. अगर आप लोग आपकी वेबसाइट का DA और PA चेक करना चतेहो तो आप लोग Moz Bar और Ahref इस्तेमाल कर सकते हो. क्न्यु की एय दोनों सही डाटा प्रदान करते हे.

अगर आपकी वेबसाइट एक लोकप्रिय निचे के ऊपर है तो फिर आपको ज्यादा महेनत करना नहीं पड़ेगा क्न्यु की आपको ज्यादा DA और PA वाला वेबसाइट बहत आसानी से मिल जायेगा.

अगर PA की बात की जाए तो एय काम पूरा आपके ऊपर निर्भर है. अगर आप लोग आपकी वेबसाइट में अछे से आर्टिकल लिख कर और उसके साथ पूरा SEO करके पब्लिश करते हो. तो दोस्तों आपकी वेबसाइट का PA बहत ही जल्द बढ़ जायेगा. बस आपको DA कैसे बढ़ाना है और अच्छा backlinks कैसे लाना है. इस काम ऊपर पूरा ध्यान देना होगा तभी आप लोग सफलता हो पाओगे.

Bad Backlinks से कैसे बचे

Backlink बनाने से पहले आपको वेबसाइट का DA और PA अच्छा और spam score 2% से कम होना चाहिए और आपकी बो Backlink Do-Follow होना चाहिए बो भी आपका होम पेज को पॉइंट होना चाहिए. ताकि आपकी वेबसाइट को अच्छा प्रभाक कर सके.

अभी भी आप लोग No-Follow backlink कम DA और PA वाली वेबसाइट से मत लीजिए. क्न्यु की आपकी वेबसाइट को एक backlink बनतो जायेगा. लेकिन कुछ फ़ायदा नहीं होगा.

(Note: आप लोग हर दिन २ do-follow backlink बने और उसके साथ no-follow backlink ३ बनाए. अगर आप लोग ज्यादा लालची होक एक दिन से इसे ज्यादा बनाते हो तो आपकी वेबसाइट Google की नारों में एक spam वेबसाइट बन जायेगा. और आपकी वेबसाइट को google search results में शो ही नहीं करेगा.)

Conclusion

आखिर कार DA और PA कैसे बढ़ाए आपको अछे से बता दिया हूँ. मेरा ३ साल का अनुभव से आपको बताता हूँ आप हमेशा आपकी content के ऊपर ध्यान देना चाहिए और थोडा थोडा High DA वाली वेबसाइट से backlinks बनाए. आप कूद ही देखलेना १ महीने के नादर आपकी DA (Domain Authority) बढ़ता हे या नहीं. अगर आपको कोईभी प्रकार का तक्लिप होता है आप लोग निचे कमेंट कर सकते हो. मे आपकी मदत जरुर करूँगा. धन्यबाद

1 thought on “DA, PA Kya Hota Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai?”

Leave a Comment