SEO Friendly Article Kaise Likhe? Pro Tips

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सिधार्थ आपको में स्वागत करता हूँ एक और नया आर्टिकल में. इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा SEO Friendly Article Kaise Likhe? ताकि हमारी आर्टिकल Google में rank हो सके और हमारी वेबसाइट पे ट्रैफिक आ सके.

दोस्तों आप लोग इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िए और अपन्बे ब्लॉग या फिर वेबसाइट में अप्लाई कीजिए. उसके बाद आपको अच्छा रिजल्ट्स मिलने लगेगा गूगल से. तो चलिए दोस्तों जान लेते है SEO कैसे करे?

Also Read: SEO Kya Hai Aur Kaise Kare In 2020

SEO Friendly Article Kaise Likhe?

दोस्तों आपको SEO Friendly Article लिखने से पहीले आपको कुछ चीजो का जानकरी होना चाहिए. जेसेकी Low कम्पटीशन Keywords या फिर Niche. अगर आपको थोडा बहत ज्ञान है कैसे Keywords Research किया जाता है मालूम है तो आप लोग मेरा बताया हुआ तरीका को बहत आसानी से समझ सकते हो. तो चाहिए दोस्तों सुरु करते है.

कैसे Keywords Research करे

एक keyword के ऊपर आर्टिकल लिखने से पहेले आपको थोडा बहत रिसर्च करना चाहिए. जेसेकी आपको देखना चाहिए की उस कीवर्ड के कितना महीने का ट्रैफिक है, कितना कम्पटीशन है, कितने backlinks और kitne DA और PA वाला website गूगल पे रैंक है. दोस्तों आपको पता नहीं DA और PA क्या है और कैसे काम करता है? तो आप मेरे पोस्ट पढ़ सकते हो.

Low कम्पटीशन निचे फाइंड करने के लिए आपको फ्री का Google Keywords Manager पे साके research करना चाहिए. अगर आपको एक अच्छा Low कम्पटीशन keyword मिल जाता है तो आप उस टॉपिक के ऊपर ८०० से २००० वर्ड्स का SEO Friendly article लिखके पब्लिश कर सकते हो.

Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का इस्तेमाल करे

Google search न्यू अपडेट २०२० के अनुसार – Google हर एक वेबसाइट का Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) को भी Index करेगा. अगर आपकी वेबसाइट का कोईभी पैसेज यूजर की कुरिएस को मैच करता है तो गूगल आपकी वेबसाइट का बो Heading और Subheading को Search Results में दिखाएगा.

दोस्तों हमेशा कोशिश कीजिए आपकी आर्टिकल के अन्दर जितना हो सके Synonyms Keywords का एठेमाल करे ताकि आपकी बो आर्टिकल Different Keywords में भी रैंक करने लगेगा.

Image इस्तेमाल सही से करे

आपकी आर्टिकल जिस टॉपिक के उपर है आप लोग उस टॉपिक के ऊपर ही अपना एक इमेज Featured के लिए तयार कीजिए और आपकी आर्टिकल के अनुसार कम से कम २ इमेज तयार कीजिए. इमेज जितना सिंपल और सरल हो सके आप कोशिश कीजिए.

इमेज बनाने के बाद आप लोग आपकी आर्टिकल में डाली और आपकी Focus Keyword को अपनी Alt-Name में डालीए. ताकि Google आपकी इमेज को Index करपे बो फोकस कीवर्ड को लेके.

अगर आपको पता नहीं FREE में कैसे इमेज बनाए तो आप लोग Canva का इस्तेमाल कर सकते हो. आपको इस प्लेटफार्म में बहत सारे फ्री टेम्पलेट मिल जाता है अपनी इमेज में इस्तेमाल करने के लिए.

Focus और Important Keyword इस्तेमाल करिए

दोस्तों सबसे पहेले आप लोग आपकी फोकस कीवर्ड के रिलेटेड कुछ synonyms keywords का लिस्ट बनाए. लिस्ट बनाने के बाद आप लोग उस केय्वोर्ड्स को पहले १०० वर्ड्स के अन्दर ३ से ४ बार इस्तेमाल कीजिए. ताकि गूगल को लग सके इस आर्टिकल एक कीवर्ड के ऊपर आधार है.

अगर आप सहिसे अपनी आर्टिकल का २०० वर्ड्स ऑप्टिमाइज़ कर सकते हो तो आपकी आर्टिकल Google Search Results में रैंक हो जाएगा और आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आएगा.

Internal Links और Outbound Links Add कीजिए

दोस्तों आप आपकी आर्टिकल के अन्दर आपकी Focus Keyword के रिलेटेड Internal Links बनाए यानिकी आप कोशिश कीजिए आप कुछ एसा लिखे ताकि आपकी वेबसाइट का अन्य पोस्ट को लिंक कर सके. इसके साथ आपकी वेबसाइट से एक या फिर आपकी आर्टिकल के अनुसार Outbound Link बनाए. याद रखीए आपकी Outbound Links अछि वेबसाइट को Point करना चाहिए.

जिश वेबसाइट को आपकी Outbound Links पॉइंट कर रही हो तो उस वेबसाइट का Spam Score कम और Alexa रैंकिंग अच्छा और DA और PA अच्छा होना चाहिए. तभी आपकी आर्टिकल High Quality बन पाएगा.

ब्लॉग URL और Description सही से लिखे

आपकी आर्टिकल का Focus Keyword को अपनी URL में डालीए और आपकी Description में डालीए. ताकि आपकी आर्टिकल एक कीवर्ड को फोकस कर सके और ऑप्टिमाइज़ हो सके. हमेशा कोशिश कीजिए आपकी फोकस कीवर्ड ४-५ वर्ड का होना चाहिए. ताकि आपकी URL में दल पे और डिस्क्रिप्शन में डालके आर्टिकल को पूरा ऑप्टिमाइज़ कर पाए.

जब आप लोग आपकी आर्टिकल के लिए SEO Description डालते हो तो आपको ३०-४० वर्ड्स के साथ Focus Keyword डालना चाहिए. अगर आप लोग ज्यादा वर्ड्स का इस्तेमाल करते हो तो आपकी आर्टिकल सर्च रिजल्ट्स में देखेगा नहीं.

Conclusion

दोस्तों में आसा करता हूँ आप पूरी तरी कैसे समझ चुके है SEO Friendly Article Kaise Likhe. अगर आपको कोईभी प्रकार का तक्लिप होता है तो आप लोग कमेंट के जरीए बता सकते है. में आपकी मदत करुर करूँगा क्न्यु मुझे पता है एक Beginner को कितना तक्लिप होता है एक SEO Friendly Article लिखने के लिए.

इस आर्टिकल को आखिर तक पड़ने के लिए आपको बहत बहत धन्यबाद.

Leave a Comment