Successful Blogger Kaise Bane Aur Kya Karna Chahie?

Successful Blogger Kaise Bane: नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है सिधार्थ, आपको में स्वागत करता हूँ एक और नया पोस्ट में आपको पूरी तथ्य दूंगा और मेरा खुद का ४ साल का अनुभव आपके साथ शेयर करूँगा Successful Blogger Kaise Bane और क्या क्या चीजे का जरुरत पड सकती है.

दोस्तों आपकी ब्लॉग्गिंग जीबन को आगे लेने के लिए गूगल एक महत्यपूर्ण भूमिका निभा सकती है. अगर आपके पास ब्लॉग्गिंग सुरु करने के लिए पहेले से कुछ पैसा जुगाड़ नहीं कर सकते हो तो फिर गूगल की सबको बिलकुल फ्री में अपना खुद का Blogger.com प्लेटफार्म प्रदान करता है. जिसमे आप अपना वेबसाइट या फिर ब्लॉग आसानी से बना कर सिख सकते हो.

ओ अगर आपके पाश ब्लॉग्गिंग सुरु करने के लिए २,००० रूपया से लेकर ५,००० रूपया तक है. तो फिर आप एक सस्ता वर्डप्रेस होस्टिंग लेके अपना ब्लॉग्गिंग काररीएर सुरु कर सकते हो. क्न्यु की वर्डप्रेस सीखना ब्लॉगर की तरह आसन है और वर्डप्रेस में आपको तरह तरह की फेअतुरेस और आप्शन मिलता है आपकी ब्लॉग्गिंग काररीएर को आसन बनाने के लिए.

अगर आप पैसा जुगाड़ नहीं कर पते हो तो फिर टेंशन लेने का कोई जरुरत नहीं है. आप गूगल का फ्री ब्लॉगर इस्तेमाल कर सकते हो और जब थोडा बहत पैसा आने लगेगा तक बो पैसो से वोर्द्प्रेस में चलाजाना. तो चलिए दोस्तों जानते है कैसे एक वेबसाइट ब्लॉगर पर बना सकते है बिलकुल फ्री में.

ब्लॉगर कैसे इस्तेमाल करे

ब्लॉगर एक गूगल का फ्री प्लेटफार्म है. इस में अकाउंट बनाने के लिए अपना खुद का गूगल अकाउंट या फिर जीमेल अकाउंट चाहिए. उसके बाद आप लोग create a new blog पर क्लिक कीजिए, फिर आपको अपना वेबसाइट का नाम या फिर आपकी वेबसाइट डोमेन नाम क्या रखना चाहती हो आप रख सकते हो.

(में आपको रिक्वेस्ट करता हूँ एक नया डोमेन नाम खरीद के अपने ब्लॉगर के साथ कनेक्ट कीजिए तभी आगे जाकर फिदा होगा खुद का ब्रांड बनाने के लिए)

उसके बाद कुछ सेकंड्स के अन्दर एक वेबसाइट/ब्लॉग बनके तेयार हो जाएगा. उसके बाद आप जितना चाहो उतना पोस्ट डाल सकते हो, फ्री ब्लॉगर थीम इस्तेमाल करके अपने मन मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हो, और गूगल में रैंक करके अपने वेबसाइट में विसिटोर्स ला कर पैसा कमा सकती हो. लेकिन एक बात का याद रखीए एक वेबसाइट को गूगल में रैंक करने के लिए उतना ही महेनत और पेस्संस का जरुरत है. नेहितो कभी ब्लॉग्गिंग जर्नी में आगे बढ़ नहीं पाओंगे.

Successful ब्लॉग कैसे बनाए

दोस्तों एक वेबसाइट/ब्लॉग को सक्सेसफुल बनाने के लिए बहत ज्यादा हार्ड वर्ड का जरुरत नहीं लगता है. अगर आप बिना ज्यादा परिश्रम करके स्मार्ट वर्क करते हो तो फिर आप अपने ब्लॉग को ४ से ५ महीने के अन्दर गूगल की टॉप पेजेज पर आसानी से रैंक कर सकते हो.

एक Successful Blogger बनने के लिए आपको एक महिना रिसर्च करना पड़ेगा जिस टॉपिक या फिर कतेगोरिएस के उपर काम करना चाहती हो. सबसे पहेले आपको देखना होगा आपकी चयन किआ हुआ टॉपिक को कोई बड़ा वेबसाइट कवर तो नहीं कर रहा है. अगर कोई बड़ा वेबसाइट आपकी चुना हुआ टॉपिक को कवर करता है तो फिर आपकी वेबसाइट उसको बीट करने में सालो लग जाएगा और उसके साथ महेनत ज्यादा लगेगा.

दोस्तों आपको सक्सेसफुल बने के लिए मेरा कुछ तरीका फॉलो कीजिए जो में खुद अनुभव किआ हूँ – सबसे पहेले आपको गूगल कीवर्ड प्लानर को इस्तेमाल करके कुछ एसा कीवर्ड को संदान करना होगा जिसके ज्यादा सर्च वोलुए हो और कम्पटीशन नहीं हो.

उसके बाद आपको एसे एक ही टॉपिक के ऊपर कम से कम २० से लेकर ३० आर्टिकल्स का टॉपिक चयन करना होगा. उसके बाद हर एक पोस्ट में २,०० से लेकर ३,००० तक वर्ड्स लिख कर अपने ब्लॉग के हर २ दिन के बाद १ पोस्ट पब्लिश करना होगा. जब तक आपकी वेबसाइट में २० से ज्यादा पोस्ट न हो जाए आपको लिख कर पब्लिश करते रहेना होगा.

उसके बाद इन सारी पोस्ट को फेसबुक, इन्स्ताग्राम, ट्विटर, इत्यादि सोशल प्लेटफार्म में शेयर करना होगा. आप अपना गूगल सर्च कंसोल में खुद देख लेना कोनसा कीवर्ड और पेज कितने नंबर पर रैंक कर रहे है. यदि कोई अलग कीवर्ड में आपका कोईभी पोस्ट रैंक कर रहा है तो फिर उसी कीवर्ड को अपने रेलातेद पोस्ट में डाली और एक हप्ते के बाद आपकी बो पेर्तिचुलर कीवर्ड में आपकी पोस्ट टॉप पेजेज में रैंक कर रहा होगा.

ईसी तरह आप लोग काम करते रहीए और कोशिश कीजिए ज्यादा यूनिक पोस्ट और नया कीवर्ड अपने ब्लॉग पर जितना हो सके उतना इस्तेमाल करे. एक बात का ख्याल रखी कभी भी अपना पेस्सेंस हारिए मत नेहितो ब्लॉग्गिंग जौर्निंग में सक्सेसफुल नहीं हो पाओगे.

Conclusion

दोस्तों आखिर में आपको एक ही बात बताऊंगा ब्लॉग्गिंग जौर्निंग इतना आसन नहीं है जैसे कोई पेड़ से फल को तोड़ना. ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल होने के लिए कम से कम १ से २ इयर लगता है और जब आप हार्ड वर्ड करने के साथ ही साथ कोई सरे चीजो को समझने लगते हो तो फिर भी १ साल तो जरुर लगेगा.

कभी ना कमियाबी मिलने की दिख में अपना ब्लॉग्गिंग काररीएर मत छोड़ीए क्न्यु की ब्लॉग्गिंग सुरु के वक्त आसन लगता है. लेकिन सब समय बीतता चला जाएगा और आप धीरे धीरे ब्लॉग्गिंग सिखने लागोंगे आपको साडी चीजे समझ आ जाएगा और आप की काम आपको करने में खुसी देगा.

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरे बताया हुआ तरीका और कुछ मोटिवेशन बातें जरुर पसंद आया होगा. अगर आपको कोईभी प्रकार का तथ्य समझ नहीं आय तो फिर आप मुझे कमेंट के जरीर बता सकती हो में आपकी मदत जरुर करूँगा. धन्यबाद

Leave a Comment