Telegram Kya Hai Aur Kaise Use Kare?

Telegram Kya Hai Aur Kaise Use Kare: नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम है सिधार्थ. आपको में स्वागत करता हूँ एक और नया आर्टिकल में.

दोस्तों आपको पता ही होगा आज कल Whatsapp Vs Telegram Vs Signal application बहुत चर्चे में है. जबसे Whatsapp अपने अप्प के अन्दर Privacy Policy को बदला है और नया चीजे को जोड़ा है. तबसे सब users whatsapp के ऊपर भरोषा पहले जैसा ना करके uninstall कर लगे है.

इस Policy में बस एक ही change की वजह से सब लोग इसको uninstall और Telegram को इनस्टॉल करने लगे. इस पालिसी में मेंशन था: अब से whatsappमें चाट किए जाने वाली मेसेज को पढ़ जा सकता है और पहले जैसा End-to-end Encrypt मेसेज नहीं रहा.

जिसे Whatsapp को सब users छोड़ने लगे, जिसे Whatsapp को भारी नुक्सान हुआ है. हम सभी को पता है Whatsapp और Facebook का मालिक एक ही है. जब facebook में users की जरुरी डाटा हमेशा लीक होता रहेता है तो फिर whatsapp में डाटा क्यों लीक ना हो सकता है. इसकी वजह से सारी उसेर्स व्हात्सप्प को uninstall करने लगे.

उसके बाद लोग अपना डाटा और मेसेज को हमेशा सेव रखने के लिए Telegram और signal अप्प इस्तेमाल करने लगे. लेकिन आज भी कई सारे लोग है, जिनको पता नहीं है Telegram कैसे use करे. तो चलिए दोस्तों जानते है और अपने डाटा को हमेशा सीक्रेट रखते है.

Telegram कैसे use करे

दोस्तों आपको Telegram में अपना एक अकाउंट बनाने के लिए कुछ ज्यादा चीजो का जरुरत नहीं पड़ेगा. बस आप जैसे Whatsapp में एक अकाउंट बनाने के वक्त एक मोबाइल नंबर का जरुरत होता था.

ठीक वासे टेलीग्राम में आपको एक अकाउंट बनाने के लिए एक फ़ोन नंबर की जरुरत पड़ेगा. उसके बाद जब अपना फ़ोन नंबर डालके सबमिट करोगे. उसके बाद आपकी दिया हुआ नंबर पर एक 6-digit वाला OTP आएगा. जिसे आप बो OTP को डालकर आपना अकाउंट बना सकते हो.

उसके बाद आपको अपना नाम और आपकी उम्र पूछेगा. आप सब कुछ सही से डालकर अपना प्रोफाइल बना सकते हो या फिर आप स्किप कर सकते हो. आप जैसे Whatsapp को इस्तेमाल कर रहे थे, ठीक उसी तरह आप टेलीग्राम को भी इस्तेमाल कर सकते हो. लेकिन इसमें आपको थोड़ी बहुत नया चीजे देखने में मिल जाएगा और Status Feature नहीं मिलेगा.

Telegram में नया लोगो को कैसे Add करे

दोस्तों अगर आप अपने नए दोस्तों को टेलीग्राम पर ला चुके हो और आपको पता नहीं कैसे उनको invite या फिर कैसे उनको ढूंढे. तो आपको ज्यादा कुछ करने का जरुरत नहीं है.

आप जिनके साथ चाट करना चाहती हो, बस आपको दो ही चीजे करना है. पहेला आपको उनके फ़ोन नंबर को अपने फ़ोन में सेव करना है एक नाम के साथ और उसके बाद आपकी फ़ोन नंबर को उनके फ़ोन में आपकी नाम से सेव करना है.

जब आप सफलता पुर्बक सेव कर लोगे. तब आप टेलीग्राम को ओपन कीजिए और अपना इन्टरनेट भी ओन कीजिए. उसके बाद टेलीग्राम अपने आप स्कैन करके आपको मेसेज कर देगा की इस दोस्त टेलीग्राम में जुड़ा है. उसके बाद आप बो सभी काम आसानी से कर सकते हो जो काम आप Whatsapp में नहीं कर पाते थे.

Telegram में channel कैसे बनाए

Telegram में चैनल बनाना उतना ही आसन जितना अकाउंट बनाना. जैसे अप लोग Whatsapp में अपना एक प्राइवेट ग्रुप बना कर चाट कर रहे थे. ठीक उसी तरह आप टेलीग्राम में अपना चैनल या फिर एक ग्रुप बना कर चाट कर सकते हो.

Whatsapp की तरह इसमें आपको कुछ भी लिमिट नहीं है. आप जो भी चाहो बो कर सकते हो. Telegram में अपना चैनल बनाने के लिए आपको आपकी Left Slide Bar के ऊपर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपको New Group के ऊपर क्लिक करना होगा. तभी आपको पूछेगा आप किसे add करना चाहती हो अपने ग्रुप में. उसके बाद अगले बटन के ऊपर क्लिक कीजिए. आपसे अपना चैनल नाम और डिस्क्रिप्शन और एक फोटो देनेके लिए पूछेगा.

आप सब कुछ दाल कर अपना एक प्राइवेट चैनल बना सकत हो. इस चैनल में आप अनलिमिटेड लोगो को add कर सकते हो और उसके साथ आप बड़ा फाइल,फोटो और भी कई सारे शेयर कर सकते हो.

क्या Telegram में डाटा सेफ है?

दोस्तों आपको Whatsapp में जैसा फीचर मिलता था. इसमें आपको उसे भी ज्यादा नया फीचर और भी बहुत कुछ मिलता है. लेकिन आपको अभी भी संदेह है की हमारे डाटा सेफ है या फिर नहीं है?

दोस्तों टेलीग्राम में आपको हर एक चीज End-to-end Encrypt हो कर रहेता है. जिस आपकी मेसेज कोई भी नहीं पढ़ सकता है. सरल भासा में समझे तो जब आप किसी से साथ चाट करते हो, तो सिर्फ आप दोनों के और कोई तीसरा पर्सन नहीं पढ़ सकता.

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरा बताया हुआ तथ्य जरुर पसंद आया होगा. अगर आपको और जानकारी पाना चाहती हो टेलीग्राम के बारेमे. तो अप मुझे बता सकते हो. में आपकी मदत जरुर करूँगा. धन्यबाद.

Leave a Comment