WordPress Vs Blogger Konsa Chune Aur Kyu Chune?

WordPress Vs Blogger Konsa Chune – नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है सिधार्थ आपको स्वागत करता हूँ एक और नया WordPress Vs Blogger Konsa Chune पोस्ट में. अगर आप लोग ब्लोगिंग सुरु करने के लिए WordPress Vs Blogger में से कोनसा प्लेटफार्म को चुनना चाहती हो ताकि हमको सहज और आसन लग सके.

तो चलिए दोस्तों इस पोस्ट में पूरी डिटेल्स के साथ जान लेते है WordPress Vs Blogger me से कोनसा सही है और किस में ज्यादा एडवांटेज और कहाँ ज्यादा खराबी मिलता है. जब कुछ तुलना करते है. चलिए दोस्तों सुरु करते है.

WordPress Vs Blogger Konsa Chune?

दोसो अगर हम ब्लॉगर की बात करे तो – blogger.com गूगल का प्रोडक्ट है. गूगल सबो फ्री में अपनी ब्लॉग्गिंग जौर्निंग सुरु करने के लिए एक मौका देता है. इस प्लेटफार्म में आपको सब कुछ फ्री मिलेगा जैसे होस्टिंग, थीम, डोमेन, इत्यादि.

Blogger.com में आपको साधारण इंटरफ़ेस मिलता है और उसके साथ आपको अच्छे अच्छे हाई क्वालिटी थीम्स मिल जाता है. जिसको आप इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को अच्छा खाश प्रोफेसिओनल जिअस लुक दे सकते ह ओ.

इसके अलाबा आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलता है अपनी वेबसाइट को अच्छा दिखने के लिए और फ़ास्ट करने के लिए, केहेने का मतलब अगर आप अपनी वेबसाइट को ज्यादा कस्टमाइज करना चाहटी हो तो फिर ब्लॉगर में कुछ ज्यादा चंगे नहीं कर सकते हो.

लेकिन दोस्तों अगर आपकी आर्टिकल लिखने का स्टाइल seo फ्रेंडली है तो फिर आप गूगल पे रैंक आसानी से कर सकते हो. एक बात ख्याल रखीए अगर आप बेग्गिनेर हो तो फिर आपके लिए ब्लॉगर प्लेटफार्म सुरु करने के लिए बेस्ट है. ब्लॉग्गिंग सिखने के लिए ब्लॉगर सबसे बेस्ट है.

WordPress

अगर हम wordpress की बात करे तो – वर्डप्रेस एक कस्टम प्रोडक्ट है. इसको बनाने की पीछे बहत सारे एजेंसी का हात है. अगर आप चाहती हो इसमें आपकी साईट को लांच करना तो फिर आपको एक होस्टिंग और एक डोमेन का जरुरत पद सकती है.

सब कहेते है वर्डप्रेस को चलाना बहत मुस्किल है. लेकिन जब तक आप खुद नहीं देखते हो तब तक आपको सब कार्य कठिन लगेगा. मेरा बात माने तो आपको वर्डप्रेस ब्लॉगर की तरह आसान लगेगा जितना ब्लॉगर लग रहा था.

वर्डप्रेस में आपको ज्यादा कस्टमाइज करने के लिए मिलेगा. जिसे आप अपने वेबसाइट/ब्लॉग को जैसे चाहो ठीक वेसे कर सकते हो और उसके साथ गूगल में अपनी सारी चीजो को आसानीसे इंडेक्स और कुछ SEO Plugin की मदत से अपने पोस्ट को ग्गोले में रैंक करने के लिए उसके फ्रेंडली बना सकते हो.

लेकिन अगर आप लोई गलती करते हो अपनी पोस्ट को रैंक करने के वक्त पे तो फिर आपकी पोस्ट इंडेक्स भी नहीं होगा गूगल में और उसके बाद आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ पाएगा.

अछे और खराबी क्या है WordPress Vs Blogger में

दोस्तों अगर ब्लॉगर की बात करे तो – इस प्लेटफार्म में आपको सब कुछ फ्री में मिलता है. आगा आप ब्लॉग्गिंग सुरु करना चाहती हो तो फिर आपको बिना पैसा लगा कर ब्लॉगर पे एक कस्टम डोमेन खरीद के सुरु कर सकते हो और अपनी पोस्ट को रैंक कर सकते हो गूगल पे.

अगर आपकी कोईभी पोस्ट में लाइफ टाइम हजारो से ज्यादा लोग एक बारी मई आजाता है तो फिर आपकी ब्लॉगर आसानी से हैंडल कर लेगा और आपकी वेबसाइट को क्रेश होने से बचेगा. मुझे जो सबसे बढ़िया लगता है इसका सिक्यूरिटी – आज कल इन्टरनेट पे बहुत सारे हच्केर्स वेबसाइट को आसानी से हैक करके ले जाते है, लेकिन गूगल अपना ब्लॉगर को बहुत सिक्योर रखा है.

लेकिन दोस्तों ब्लॉगर में आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलता है जैसे अपनी केटेगरी, पोस्ट, पेज, होम पेज को सो फ्रेंडली बनाना और गूगल में रैंक करना. उसके बाद आपकी मन जैसा थीम को कस्टमाइज नहीं कर सकते और उसके आलबा आपकी इमेज को ऑप्टिमाइज़ नहीं कर सकते है.

अभी बात करते है वर्डप्रेस के बारेमे. दोस्तों आपको वोर्द्प्रेस में अपना साईट लांच करने के लिए आपको एक अच्छा होस्टिंग का जरुरत पद सकता है. उसके बाद अप अपनी वेब्स्ते को गूगल की सो फ्रेंडली जैसा बना सकते हो.

अगर आपको बनाना नहीं आता है तो फिर आप कोई सारे इसे फ्री प्लगइन मिल जाता है. जिसके मदत से आप आपकी पोस्ट, केटेगरी, पेज और होम पेज को सो फ्रेंडली बना कर गूगल में आसानी से रैंक कर सकते हो. ललेकिन दोस्तों थोड़ी बहत खराबी भी है वोर्दप्र्स में.

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए अछि और मजबूत होस्टिंग नहीं लेते हो तो फिर आपकी वेबसाइट में जब ज्यादा लोग आएँगे तब आपकी वेबसाइट क्रेश होने का बहत ज्यादा चांस है. कभी भी आप नुलेद और उनोफ़्फ़िकिअल प्लगइन और थीम उसेद न करे नही तो उनकी वजह से आपकी वेबसाइट का लोड टाइम और हैक होनेका बहुत चांस है.

तो हमेशा कोशिश कीजिए आपकी पैसा एक अछि होस्टिंग पे लग्न चाहिए जो होस्टिंग का अपटाइम अच्छा हो और स्पीड भी अच्छा हो.

अंतिम बात

दोस्तों आपको में एक ही बात बताऊंगा – अगर आप अभी अपनी ब्लॉग्गिंग जर्नी सुरु करना चाहती हो तो फिर अप गूगल का फ्री ब्लॉगर इस्तेमाल करके शिख सकते हो. जब आपकी वेबसाइट से कुछ पैसा आने लगेगा तक अप अपने वेबसाइट को वर्डप्रेस में माइग्रेट कर सकते हो.

लेकिन दोस्तों अक बात का ख्याल हमेशा रखी कभी भी वर्डप्रेस साईट में पुराणी प्लगइन और थीम्स को इस्तेमाल ना कीजिए क्न्यु की इन साडी की वजह से आपकी वेबसाइट लोड टाइम गिरेगा और आपकी गूगल में रैंकिंग भी गिरेगा.

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको मेरा बताया हुआ WordPress Vs Blogger Konsa Chune क्वेश्चन आपकी मन से दूर हो चूका होगा. इश पोस्ट को आखिर तक पढने के लिए आपको बहत बहत धन्यवाद. अगर आपको कोईभी प्रकार का तक्लिप होता है तो फिर आप मुझे कमेंट के जारी बता सकते है में आपी जरुर मदत करूँगा क्यों की में ही जनता हूँ ब्लॉग्गिंग से सक्सेस होनेके लिए कितना महेनत लगता है.

Leave a Comment