YouTube Aur Blogging Me Kya Antar Hai 2021

YouTube Aur Blogging Me Kya Antar Hai: दोस्तों आज हम इस पोस्ट की मध्यम से बात करेंगे YouTube और Blogging में क्या अंतर और कोनसा बेस्ट है.

आज की समय पर इन्टरनेट में youtube और blogging बहुत चर्चित है. इतना चर्चित है की हर कोई आदमी अपना छोटी से छोटी काम को करने के लिए इन दोनों प्लेटफार्म में जरुर जाता है और अपना काम को पूरा कर लेता है.

अगर आप इस के बारेमे पूरी जान करी पाना चाहती हो, तो फिर आप इस पोस्ट को सुरु से लेकर आखिर तक पड़ते रहिये. में आपको पूरी जानकारी प्रदान करूँगा. तो चलिए सुरु करते है.

YouTube क्या है?

Youtube का फाउंडर Chand hurely, Steve chen, और Jawed Karim है.YouTube एक ऑनलाइन video स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है और इस पर ज्यादा लोग इसलिए बिस्वाश करते है. क्यों की YouTube प्लेटफार्म का मालिक गूगल है या फिर आप गूगल का खुद का एक प्रोडक्ट बोल सकते हो.

Youtube को सबसे पहेले २००५ में बना गया था और उसके एक ही साल के बाद गूगल ने २००६ में इसको खरीद लिया. उसके बाद youtube लोगो की दिल में एक तरह का जगह बना दिया. आज यौतुबे के बहुत सारे प्रोडक्ट है, जिसे लोगो की बहुत मदत हो जाता है.

पहेला है Youtube shorts, youtube music, youtube for kids, youtube tv and youtube premium. Youtube में हर एक सेकंड में लाखो वीडियोस उपलोड होते है. इन सारी वीडियोस को लोग देखना और कुछ शिखना पसंद करते है. जिसकी वजह से आज की समय में youtube दुनिया का दूसरा और गूगल के बाद most-visited वेबसाइट है.

Blogging क्या है?

दोस्तों आप अज कल जितनी भी सारी वेबसाइट देख रही हो गूगल पर. बो सारी की सारी वेबसाइट एक तरह का ब्लॉग ही है. में आपको पहेले सी बताया था Youtube दुनिया का सबसे ज्यादा दूसरा most-visited वेबसाइट है.

ठीक उसी तरह ब्लॉग दुनिया का पहेला most-visited वेबसाइट है जो गूगल पर किआ जाता है. Blogger के ब्लॉग्गिंग है तो youtube के लिए अपना प्लेटफार्म है. आज भी बहुत सारे लोग अपना क्वेरी को समाधान करने के लिए गूगल पर जाते है और गूगल से एक वेबसाइट पर जरुर जाते होंगे. उसके बाद उनका समस्या का समाधान होता होगा.

सरल भासा में समझे तो : एक इंसान अपना समस्या का समाधान करने के लिए गूगल पर उसी समस्या को सर्च करता है. और उसके बाद गूगल उनको लाखो वेबसाइट में से जो अच्छा वेबसाइट होता है. उनको गूगल सबसे पहेले दिखता है ताकि लोगो का समस्या का समादान हो जाए.

उसके बाद लोग उस पर क्लिक करके जो वेबसाइट पर जाते है और उसी वेबसाइट को जो बाँदा बनताहै या फिर बो आर्टिकल को प्रस्तुत करता है. उसी को ब्लॉग्गिंग कहेते है.

YouTube और Blogging के क्या अंतर है

YouTube एक गूगल का ही प्रोडक्ट है और Blogging भी एक तरह की indirect गूगल का ही प्रोडक्ट है. Youtube एक विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है और ब्लॉग्गिंग एक टेक्स्ट फॉर्मेट वाला प्लेटफार्म है.

आज कल ज्यादा लोग अपना समस्या को समाधान करने के लिए गूगल पर जाकर और उसके बाद एक ब्लॉग पर जा कर टेक्स्ट पड़ना पसंद नहीं करते है. लेकिन youtube पर विडियो देख कर उनका समाधान कर देते है. लेकिन मेरे अनुभव से ब्लॉग पर ज्यादा डिटेल्स और अच्छे से बर्णना किआ जाता है, लेकिन लोगो को आज कल visual देखन पसाद है जिसे बो youtube पर चले जाते है.

लेकिन आज भी गूगल पर इतना ज्यादा कंटेंट है की उनको आसानीसे पीछे चोदना यौतुबे के लिए आसन कार्य नहीं होगा. दिन भर दिन और भी कंटेंट्स गूगल पर अपडेट होते रहेते है और लोग उन अपडेट हुआ कंटेंट को पड़ना पसंद करते है.

आज कल बहुत सारे लोग Youtube और एक वेबसाइट/ब्लॉग बना कर अपना जीबन जापान करते रहेते है. Youtube में video creator के लिए एक अलग डैशबोर्ड है जिसे वीडियोस अपलोड कर सकते है और ब्लॉग्गिंग के लिए गूगल की फ्री प्लेटफार्म ब्लॉगर है. जिसे डेवलपर अपना आर्टिकल पोस्ट कर सकते है.

दोनों ही प्लेटफार्म में कुछ ज्यादा अन्तर नहीं है, बस एक प्लेटफार्म अपने लोग की मदत करने के लिए विडियो में प्रोविडे करता है तो दूसरा टेक्स्ट में प्रोविडे करता है. लेकिन दोनों का कंटेंट एक दम same है और अलग नहीं है.

Conclusion

दोस्तों आखिर में एक ही बात बताऊंगा जिसे आपकी समस्या का समाधान हो जाए. Youtube और Blogging या फिर एक ब्लॉग/वेबसाइट गूगल का ही अपना प्रोडक्ट है. अगर आप अपने सबाल को टेक्स्ट में पड़कर समाधान करना चाहते हो तो फिर आप गूगल पर जाकर सर्च करके समाधान कर सकते हो और आपकी सबाल को यदि विडियो के माध्यम से समाधान करना चाहती हो, तो फिर आप Youtube पर जा सकते हो.

दोस्तों में आसा करता हूँ आपको में पूरा तथ्य प्रदान कर चूका हूँ. जिसे आपको पता चल गया होगा YouTube Aur Blogging Me Kya Antar Hai और कोन बेस्ट है. अगर आपको अभी भी कुछ जानकारी चाहिए तो आप मुझे बता सकते है. में आपकी मदत जरुर करूँगा. धन्यबाद

Leave a Comment